Sunday, August 12, 2012

HSTSB News : KUK Ki M.Com. Lecturer Ke Liye Valid Nahi

लेक्चरर पद के लिए आवेदन करने वाले बेरोजगार युवाओं की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। पहले गुड एकेडमिक रिकॉर्ड की शर्त लगा दी गई। किसी तरह वह शर्त हटी तो उन्हें फीस कन्फर्म कराने के लिए बैंकों के चक्कर काटने पड़े और अब शिक्षक भर्ती बोर्ड ने लेक्चरर पद के लिए होने वाले इंटरव्यू से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (केयू) के एमकॉम डिग्रीधारकों को अयोग्य करार दे डाला।
शिक्षक भर्ती बोर्ड की कमेटी 'बी' ने बीती 3 और 4 अगस्त को बल्लभगढ़ में कॉमर्स लेक्चरर के पद भरने के लिए इंटरव्यू लिए थे। इस दौरान केयू से एमकॉम की डिग्री लेने वाले 25 आवेदकों का इंटरव्यू नहीं लिया गया। कमेटी के फैसले का विरोध करते हुए युवाओं ने इसकी शिकायत शिक्षा विभाग से की है।
भिवानी की एक आवेदक, मोनिका ने बताया कि विभाग ने इस पद के लिए जो शैक्षणिक योग्यता रखी थी, उसके मुताबिक एमकॉम के वह डिग्रीधारक, जिनके पास अकाउंट्स, कॉस्ट अकाउंट्स या फाइनेंशियल अकाउंट्स में से कोई भी एक विषय है, वह आवेदन कर सकते थे। ऐसे में बहुत सारे डिग्रीधारकों ने आवेदन किया। केयू में एमकॉम में जो सब्जेक्ट हैं, उनके साथ 'मैनेजमेंट' शब्द जुड़ा है।
मोनिका के अनुसार, इंटरव्यू लेने वाली कमेटी ने यह कहते हुए केयू के एमकॉम डिग्रीधारकों का साक्षात्कार लेने से मना कर दिया कि उनकी योग्यता निर्धारित मापदंडों के अनुसार नहीं है। इस कमेटी ने सिर्फ महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के डिग्रीधारकों को योग्य मानते हुए उनके इंटरव्यू लिए।
मोनिका ने बताया कि इससे पहले इसी शिक्षक भर्ती बोर्ड की कमेटी 'ए' ने करनाल में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (केयू) के डिग्रीधारकों को योग्य मानते हुए उनके इंटरव्यू लिए थे।
॥एमकॉम में अकाउंट्स से संबंधित विषय अकाउंटिंग फॉर मैनेजिरियल डिसिजन, थ्योरी व फाइनेंशियल अकाउंटिंग में मैनेजमेंट अकाउंट्स एंड फाइनेंशियल मैनेजमेंट विषय है। कॉस्ट अकाउंटिंग का विषय एमकॉम में नहीं है पर मैनेजमेंट अकाउंट्स में इसका जिक्र है।' 

0 comments

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.